Saturday, October 20

लंदन में हुई भोजपुरी की झमाझम बारिश

लंदन में बही भोजपुरिया बयार

रविवार को लंदन में आयोजित ढिशुम भोजपुरी अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म अवार्ड समारोह में जुटे भोजपुरिया फ़िल्मी हस्तियों की मौजूदगी ने जहां एक ओर भोजपुरी की आवाज को गांव जवार से निकाल कर सात समन्दर पार परदेस में लाकर चर्चित कर दिया वही दूसरी ओर भोजपुरी की दुनिया को विस्तार देते हुए अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म दिया। हालाँकि विदेशी धरती पर यह तीसरा ढिशुम अंतर्राष्ट्रीय भोजपुरी फ़िल्म अवार्ड (आईबीफा) समारोह है। इससे पहले मॉरिशस और दुबई में भी यह आयोजित किया जा चुका है, लेकिन दुनिया की पंचायत समझे जानेवाले अमेरिका व इंग्लैंड में से एक इंग्लैंड की राजधानी लंदन में रविवार को हुए इस समारोह की चर्चा भोजपुरी के दिग्गज कलाकारों की उपस्थिति से और भी चर्चित हो गयी है।
ढिशुम इंटरनेशनल भोजपुरी फ़िल्म अवार्ड कार्यक्रम का एक्स्क्लुसिव टीवी पार्टनर ढिसुम टीवी के निर्देशक विशाल गुरनानी ने अपने सम्बोधन में कहा कि ‘भोजपुरी हिन्दी के बाद भारत में बोली जाने सबसे बड़ी भाषा है। भोजपुरी में ‘मै’ नहीं ‘हम’ होता है। भोजपुरी को पूरे भारत सहित विश्व के हर कोने आपको भोजपुरिया मिल जाएंगे और ‘का हाल बा’ से शुरूआत करेंगे और देखते ही देखते आपको अपना बना लेंगे। इन्हीं सबको देखते हुए ‘ढिशुम टीवी’ चैनल भोजपुरी परंपरा और संस्कृति को अपने में समेटे हुए दर्शकों के सामने आगामी १५ अगस्त से पूरे भारत में प्रसारित किया जाएगा। ढिशुम आईबीफा का रंगारंग अवॉर्ड फंक्शन को दर्शक २७ अगस्त को ढिशुम टीवी चैनल पर लुप्त उठा सकेंगे।

शत्रुध्न सिन्हा, गोविन्दा, रविकिशन, मनोज तिवारी, निरहुआ, मालिनी अवस्थी, पवन सिंह, समीर अफताब और नायिकाओं में मधु शर्मा, दिव्या देशाई, पाखी हेगड़े, आम्रपाली दुबे, संभावना सेठ, अक्षरा सिंह, शिविका दीवान, अंजना सिंह और आइटम क्वीन सीमा सिंह आदि ने अपने नाच-गाने और अभिनय से यूके वासियों का दिल जीत लिया। समूचे भारत सहित दुनिया भर में बोली जाने वाली दुनिया की सबसे मीठी भाषा भोजपुरी और फ़िल्में अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचानी जाने लगी हैं। लंदन में पहली बार ढिशुम इंटरनेशनल भोजपुरी फ़िल्म अवार्ड समारोह (आईबीएफए) अपने आप में ऐतिहासिक और धमाकेदार रहा। यह भव्य समारोह ३० जुलाई को लंदन के इंडिगो २ मे ढिशुम टीवी चैनल और अभय सिन्हा की याशी फ़िल्म्स द्वारा भव्य आयोजन किया गया। ढिशुम आईबीफा (भोजपुरी फ़िल्म अवार्ड समारोह) में एक से बढ़कर एक भोजपुरी सितारे लंदन में अपना जलवा से सबको मोहित कर दिया।.

बिहारी बाबु शत्रुघ्न सिन्हा अपने सम्बोधन में भोजपुरी समाज के लिए महत्वपूर्ण मैसेज में कहा ‘भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की और आशा व्यक्त की सरकार जल्द ही शामिल कर देगी और उन्होंने भोजपुरीया समाज के लिए टौबेको अभिशाप है, जिसको छोड़ने के हमें शपथ लेनी चाहिए। मुंबई बिजेपी महामंत्री अमरजीत मिश्रा कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित थे।

भोजपुरी फिल्म अवार्ड को सात समुंदर पार कराने और फिल्मों की बढ़ती लोकप्रियता खुशी जाहिर की और अभय सिन्हा एवं विशाल गुरनानी को दिल से धन्यवाद दिया।
इकेरेडीबल इंडिया स्टार आप दोनों मिलेनियम: मनोज तिवारीपवन सिंह एवं मधु शर्मा को बेस्ट एक्टर तो निरहुआ-अमरपाली को ढिशुम जोड़ी आप इयर अवार्ड और रवि किशन को आईबीफा क्रिटीक्स अवॉर्ड से नवाजा गया।
आईबीफा २०१८ मलेशिया में आयोजित करने की घोषणा किया गया। सभी फिल्मी कलाकारों ने ढिशुम टीवी चैनल को अपना सहयोग देने और शानदार आगाज के लिए बधाई एवं शुभकामनायें दी।

बेस्ट फिल्म: आशिक आवारा
बेस्ट एक्टर: पवन सिंह
बेस्ट एक्टर: मधु शर्मा
बेस्ट डायरेक्टर: असलम शेख
बेस्ट एक्टर निगेटिव: अवधेश मिश्रा
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: मनोज टाईगर
बेस्ट सपोर्टिंग: शुभी शर्मा
बेस्ट सेशनल डांसिंग अवार्ड: सीमा सिंह
बेस्ट एक्टर इन कॉमिक रोल: सुर्या द्विवेदी
बेस्ट सिंगर: पवन सिंह
बेस्ट सिंगर: प्रियंका सिंह
संगीतकार: मधुकर आनंद
बेस्ट गीतकार: प्यारेलाल यादव
बेस्ट जोड़ी: दिनेश-अमरपाली
बेस्ट फिल्म पत्रकार: कुलदीप श्रीवास्तव
बेस्ट कोरियोग्राफर: कानून मुखर्जी
आईबीफा परशननालिटी अवॉर्ड: मधुदुवेन्द्र राय
आइटम क्वीन अवार्ड: सम्भावना सेठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *